Monday, August 11, 2014

ब्लॉग और वेबसाइट से भी आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं. जानिए कैसे-

अगर आप ब्लॉगर हैं और ब्लॉग,वेबसाइट से पैसा कमाना चाहते हैं तो इंटरनेट पर कमाई के कई तरीके मौजूद है. इन तरीकों को अपनाकर आप आराम से लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. 
आजकल कई ब्लॉगर तो ऐसे हैं जो ब्लॉगिंग से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं. ब्लॉगर के बीच कमाई को सबसे लोकप्रिय तरीका है गूगल एडसेंस.
 
गूगल एडसेंस- अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का विज्ञापन लगाकर आप हर महीने लाखों कमा सकते हैं. गूगल एडसेंस का विज्ञापन टेक्स्ट, इमेज और वीडियो के रूप में होता है. इसके कोड को ब्लॉग पर डालने के बाद विज्ञापन दिखने लगता है.  
जब भी कोई पाठक आपके ब्लॉग पर डाले गए गूगल एडसेंस के विज्ञापन को क्लिक करेगा. उस क्लिक के बदले आपको पैसा मिलेगा. लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि खुद के कंप्यूटर, आईपी से विज्ञापन क्लिक ना हो. ऐसा करने पर आपका अकाउंट बैन हो सकता है.
एक बात ध्यान रखें कि विज्ञापन का प्लेसिंग सही हो. विज्ञापन वहां लगाएं जहां लोगों की नजर जरूर जाए और लोग उसे क्लिक करने से खुद को रोक ना पाए. अगर आपके ब्लॉग में फोटो और वीडियो नहीं के बराबर है या कम है तो सिर्फ टेक्स्ट एड लगाना आपके लिए बेहतर होगा.
 
एफिलिएट प्रोग्रामगूगल एडसेंस का अकाइंट फिलहाल हिंदी ब्लॉग के लिए नहीं बन पा रहा है. अगर आप हिंदी, मैथिली, भोजपुरी में ब्लॉगिंग करते हैं तो गूगल एडसेंस का आपका अकाउंट नहीं खुलेगा. इसके लिए आपका टेक्स्ट में ब्लॉग होना जरूरी है. ये जरूर है कि इंग्लिश मे अकाउंट बन जाने के बाद आप उसके कोड को हिंदी या दूसरे ब्लॉग में भी डाल सकते है.
ऐसे लोगों के लिए एफिलिएट प्रोग्राम सही है. आप गूगल में जाकर Affiliate Programs सर्च कीजिए सैकड़ों ऑप्शन मिलेंगे. linkshare.com, dgmpro.com, JeevanSaathi.com, Makemytrip.com, BharatMatrimony.com, LifepartnerIndia.com, Shaadi.com, Yatra.com, और india-herbs.com पर जाकर आप अपने ब्लॉग को देखते हुए दो-चार का एफिलिएट अकाउंट बना लीजिए और अपने कोड ब्लॉग पर डाल पैसा कमाइए.

पब्लिशर अकाउंट- जो लोग गूगल एडसेंस अकाउंट नहीं खोल सकते उनके लिए एक ऑप्शन पब्लिशर अकाउंट का भी है. गूगल एडसेंस वाले भी इसे लगाकर पैसा बना सकते है. इसके लिए आप OMG, Shoogloo, InfinityAds, BidVertiser, payoffers.in, clickbank.com, Commissionjunction.com, Admaya.com और trootrac.com जैसी साइट पर जाकर अपना पब्लिशर अकाउंट बनाइए. लेकिन एक साथ कई विज्ञापन डालने से बचिए. ऐसा ना लगे कि ब्लॉग, साइट पर सिर्फ विज्ञापन ही विज्ञापन है. विज्ञापन को सही जगह लगाकर भी आप अपनी कमाई कई गुना बढ़ा सकते है. इसके लिए आप गूगल एडसेंस का ब्लॉग नियमित रूप से पढ़ते रहें.   

अमेजन और इबे अकाउंट- Amazon.com और Ebay.com दुनियाभर के ब्लॉगरों के बीच काफी लोकप्रिय है. अमेजन और इबे पर अकाउंट बनाकर आप इसके उत्पादों के एड को अपने ब्लॉग पर लगा सकते है. जितना प्रॉडक्ट सेल आपको उसी हिसाब से कमीशन मिलेगा.
कोशिश करें कि एड आपके ब्लॉग के टेक्स्ट के हिसाब से हों. इसके लिए एड कोड ब्लॉग पर डालने से पहले अगर उसमें अपने हिसाब से बदबाव करने की सुविधा हो तो कर लें.

चितिका- Chitika.com पर जाकर आप आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हैं. Chitika भी एडसेंस की तरह लोकप्रिय है. Chitika आपके ब्लॉग के अनुसार विज्ञापन दिखाता है. हिंदी, मैथिली, भोजपुरी जैसे ब्लॉगर जो एडसेंस पर अकाउंट नहीं बना सकते उनके लिए यह अच्छा विकल्प है.   

पोल और सर्वे- दुनिया भर में ऐसी सैकड़ों कंपनियां और एजेंसियां है जो सर्वे के बदले में पैसे का भुगतान करती है. सर्वे और पोल इस हिसाब से पैसा कमाने के लिए यह एक अच्छा जरिया है. आप अपने ब्लॉग, साइट पर किसी खास कंपनी या एजेंसी का पोल या सर्वे लगाकर कमाई कर सकते हैं. पोल, सर्वे का एक फायदा यह भी है कि इसके कारण लोग आपके ब्लॉग पर ज्यादा देर पर रहते हैं.  

समीक्षा- आप किसी प्रॉडक्ट, फिल्म समीक्षा से भी पैसा कमा सकते हैं. प्रॉडक्ट लांच के समय या फिल्म रिलीज के समय इससे जुड़े लोग पॉजीटिव रिव्यू करने वाले को भुगतान भी करते हैं. इसके लिए आपको उनके संपर्क में रहना होगा या फिर इससे जुड़ी एजेंसी को कुछ दिन अपना रिव्यू भेजते रहना होगा. जिससे वे आप पर भरोसा कर सकें.  

इन टेक्स्ट लिंक एड-  कई साइट या ब्लॉ़ग पर आप कई देखते होंगे कि किसी लिंक के नीचे दो-दो लाइन है. आमतौर पर हाइपर लिंक में कलर चेंज हो जाता है लेकिन इसके नीचे दो लाइन होते हैं और वहां पर कर्सर ले जाने पर एक बॉक्स खुलता है. आप इसके लिए KonteraText-Link-AdsText-Link-Brokers और
Vibrant Media की साइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं.

जॉब बोर्ड एड- आप अपने ब्लॉग पर JobThread और Job Board का एड लगाकर भी कमा सकते हैं. इसमें नौकरी के बारे में जानकारी होती है और लोग इसे क्लिक भी काफी करते हैं. पैसा कमाने का यह बढ़िया तरीका है. लोगों को जानकारी देने के साथ आप खुलकर कमाई कीजिए.

यूट्यूब पार्टनर- अगर आप वीडियो फोटोग्राफी के शौकीन हैं. मोबाइल, एचडी कैमरा या मिनीकैम से फोटोग्राफी करते रहते हैं तो ये कमाई का सबसे चोखा तरीका है. अपने वीडियो को दुनिया को तो दिखाइए ही साथ ही जमकर कमाई भी कीजिए.
इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा. अकाउंट बनाने के बाद आप जो भी वीडियो लें उसे यूट्यूब पर अपलोड करते जाइए. ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने वीडियो के बारे में बताइए. फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उसके बारे में लोगों को बताइए. जितना ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखेंगे आपको उतना ज्यादा पैसा मिलेगा.

एक बात ध्यान रखिएगा कि Google AdsenseChitikaBidvertiser और Adbrite आपको क्लिक के हिसाब से भुगतान करते हैं. इसे PPC यानी Pay Per Click कहते हैं.
जबकि कुछ साइट आपके ट्रैफिक के अनुसार आपको पैसा देते हैं. जितना ज्यादा हिट उतना ज्यादा भुगतान.. इसे CPM कहते हैं यानी Cost Per Mille (Thousand). इसमें Value Click और Tribal Fusion शामिल है. इसलिए आपकी कोशिश ये होनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग पर आए.
इसके लिए आपको रोज पाठकों के लिए ऑरिजीनल पोस्ट लिखने होंगे. इससे लोगों को प्रतिदिन कुछ ना कुछ नया पढ़ने के लिए मिलेगा. जब नया मिलेगा तो वह रोज आएंगे और आपके ब्लॉग, साइट का ट्रैफिक, रैंकिंग बढ़ेगा. जितना ट्रैफिक बढ़ेगा आपके पास उतना पैसा आएगा.
तो जुट जाइए जोरशोर से पैसा बनाने में.

No comments:

Post a Comment